7 सरल सामाजिक कौशल जो आपको किसी का ‘प्रभावशाली’ बना देते हैं

7 सरल सामाजिक कौशल जो आपको किसी का ‘प्रभावशाली’ बना देते हैं

सामाजिक रूप से सराहना करने के लिए या नहीं सभी अपने नियंत्रण में हैं बस आपको ईक्यू को मजबूत करने में मदद करने के लिए कुछ सामाजिक कौशल का उपयोग करना होगा।

आपको अपने आसपास के लोगों द्वारा अधिक प्रशंसा के लिए बदलने में मदद करने के लिए। Quora वेबसाइट ने एक प्रश्न पोस्ट किया है कि “क्या कौशल वास्तव में आपको बदलने में मददगार हैं?” वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को प्रतिक्रिया देने की अनुमति देने के लिए। जिसे हमने आपके लिए पढ़ने के लिए संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए सबसे अच्छे उत्तर एकत्र किए हैं, और यहाँ 7 तरीके हैं जिनसे आप एक अनमोल चरित्र का निर्माण कर सकते हैं और आपको अपने आसपास के लोगों का पसंदीदा बना सकते हैं।

1. आँख से संपर्क पता है

Quora वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं में से एक ब्रैड पोर्टर ने कहा, “यह बहुत आसान बात है कि बहुत से लोग भूल जाते हैं, लेकिन यह जीना बहुत आवश्यक है।”

“हमारे लोगों की सबसे आकर्षक विशेषता आत्मविश्वास है, लेकिन यह सुझाव देना कि एक व्यक्ति जो सीधे आत्मविश्वास दिखा रहा है, वह हमेशा सही नहीं हो सकता है। और यह किस तरह से एक अच्छा तरीका है, इसे प्रतिक्रिया के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्त करने का एक तरीका खोजने की कोशिश करें, जो कि है आँख से संपर्क। ”

पोर्टर का सुझाव है कि इस आदत को अभी से बेहतर बनाना शुरू कर दें क्योंकि इसके लिए बहुत अधिक प्रशिक्षण या विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, बस आपको वार्ताकार की आंखों को देखने की कोशिश करनी होगी।

2. मोबाइल फोन को नीचे रखें और सामने वाले व्यक्ति पर ध्यान दें।

“भुगतान करने के लिए ध्यान दें। अन्य चीजों को रोकें। और इंटरव्यू न दें”

बातचीत के अंत तक मोबाइल बंद रखें कि तुलसी कीव निसान उस सरल को समाप्त करने के लिए सुनें, “एक व्यक्ति को कुछ और करने से रोकने के लिए सचेत रहें। और बीच में न रोकें।” यह एक और तरीका है जिसे आसानी से और प्रभावी ढंग से किए बिना किया जा सकता है। किसी की भी प्रतीक्षा करो। और किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं थी

3. वार्ताकार का नाम पुकारना

क्या आप याद रख सकते हैं कि आप कितना अच्छा महसूस करते हैं? जब कोई व्यक्ति आपका नाम बुलाकर या बातचीत के दौरान आपके नाम का उल्लेख करता है, यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे लोगों के नाम याद नहीं हैं, तो नाम लिखने के लिए एक पुस्तक खोजने का प्रयास करें। चित्रों या किसी भी चीज़ के साथ याद न रखें जो उस व्यक्ति के नाम का प्रतिनिधित्व करता है।

इसके अलावा, हॉवर्ड ली की सलाह है कि आप पहली बार ज्ञात दूसरी पार्टी का नाम बोलें। और याद करने के लिए सिर में दो बार दोहराया

4. मुस्कुराओ

मुस्कुराते हुए चेहरे की मुस्कुराहट के लिए अवमानना ​​न करें। क्रेग फ्रेजर, एक अन्य उपयोगकर्ता, ने सुझाव दिया कि मुस्कुराहट के अलावा अभी भी हँसी और चुटकुले हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं अधिकांश लोग इसे जाने बिना वार्ताकार की शारीरिक भाषा की नकल करेंगे। इसका मतलब है कि यदि आप एक पसंदीदा बनना चाहते हैं तो सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज का उपयोग करें और आपके आसपास के लोगों की भी यही प्रतिक्रिया होगी।

5. हाथ मिलाना

एक यूजर टोनी विंसेंट ने कहा, “आपको निचोड़कर या दूसरी पार्टी लाकर भी दूसरों से हाथ नहीं मिलाना चाहिए लेकिन बहुत कमजोर भी नहीं होना चाहिए।”

शोध से पता चलता है कि केवल एक या दो बार आमने-सामने मिलने से आंखों की रोशनी जाने या आंखों के न चलने की भावना पैदा हो सकती है। इसलिए अभिवादन के साथ हाथ मिलाना एक सुरुचिपूर्ण और मैत्रीपूर्ण शरीर की भाषा को शामिल करना आपके प्रति बातचीत साथी की धारणा को बढ़ाने के लिए एक और महत्वपूर्ण तरीका है।

6. सुनना

क्वोरा वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं में से एक, मार्क ब्रिजमैन ने कहा, “बोलने से अधिक सुनो। यह मत भूलो कि आपके 2 कान हैं, लेकिन केवल एक ही मुंह है। यह अनुपात एक स्पष्ट संकेत है कि आपको क्या उपयोग करना चाहिए।”

7. केवल सुनने के माध्यम से नहीं, बल्कि गौर से सुनना चाहिए

जो लोग दूसरों के शौकीन हैं वे दर्शकों की मंशा और देखभाल के साथ सुनेंगे। सुनने के इरादे में केसन की सलाह के अनुसार 4 चरणों का समावेश होना चाहिए: सुनना, व्याख्या, मूल्यांकन और प्रतिक्रिया।

पहला कदम, सुनना, आपको पहले जो करना है उसे छोड़ना होगा। फिर स्पीकर को यथासंभव सुनने के लिए बदल गया

चरण दो: व्याख्या “दूसरी पार्टी के शब्दों का वर्णन करें। और उन्हें स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछे,” उसने सुझाव दिया।

तीसरा चरण, यहाँ मूल्यांकन उन सूचनाओं को पहचानने और संक्षेप में प्रस्तुत करने से बचना है जिन्हें बहुत जल्दी सुना गया है। “आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास पूरी और सटीक जानकारी है। टिप्पणी करने से पहले मूल्यांकन करें कि क्या प्राप्त हुआ है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *