6 मानसिक दीवारें जो आपको असफल बनाती हैं

6 मानसिक दीवारें जो आपको असफल बनाती हैं

क्या आप कभी अपने करियर में गिरावट की अवधि में रहे हैं? यदि आप खुद को आगे बढ़ने में असमर्थ पाते हैं तो इसका मतलब है कि ऐसा कुछ हो सकता है जो आपको यह जाने बिना भी पकड़ लेगा। बहुत से लोगों में बुरी आदतें होती हैं जो हमें करियर या व्यवसाय में आगे बढ़ने से रोकती हैं, इसलिए यह अच्छा है कि हमें इसके बारे में पता होना चाहिए और संघर्ष करना चाहिए। इससे छुटकारा पाएं अपने आप को सुधारें और यहां 6 गलतियां हैं जो आपके पास हो सकती हैं। और निश्चित रूप से यह आपको इससे दूर खींच रहा है

1. आपके पास बुनियादी ज्ञान नहीं है

यदि आप एक घर का निर्माण करते हैं, लेकिन आपके पास निश्चित रूप से एक अच्छी नींव नहीं है, तो किसी दिन यह अनिवार्य रूप से एक समस्या होगी। अपनी नौकरी या करियर के समान। यदि आप मूल रूप से स्पष्ट रूप से अध्ययन करने के लिए समय नहीं बिताते हैं तो आप बहुत धीमी गति से प्रगति करेंगे।

यह शर्म की बात नहीं है। यदि आप और अधिक पढ़ने के लिए एक पुस्तक उठाते हैं, जिसमें आपने जो सीखा है उसकी समीक्षा करना शामिल है क्योंकि आपको अधिक नए विवरण मिलेंगे, जैसे कि फिल्म देखना, अगर आप कई बार देखते हैं, तो आप पाएंगे कि कुछ ऐसा है जो आपने पहले कभी नहीं देखा है। । आपका करियर क्या है, यह नितांत आवश्यक है कि आपने जो सीखा है उसकी समीक्षा करना न भूलें। विशेष रूप से बुनियादी चीजें, क्योंकि एक मजबूत नींव आपको अधिक आसानी से आगे बढ़ने में मदद करेगी।

2. आपका लक्ष्य अभी भी अस्पष्ट है।

सेटिंग स्पष्ट और विशिष्ट लक्ष्य कैरियर एडवेंचर में एक प्रमुख कारक है। और VICE VERSA यदि आप एक स्पष्ट लक्ष्य नहीं है, तो आप एक लंबी छुट्टी खो देंगे और जब तक आप पहुंचना चाहते हैं।

डॉ। एडविन लोके के शोध में, जो 1968 से प्रकाशित हुआ है, लेकिन अभी भी इस मामले पर लागू होता है: उन्होंने प्रेरणा और प्रोत्साहन के सिद्धांत का अध्ययन किया। उनके शोध में पाया गया कि एक स्पष्ट लक्ष्य प्रेरणा को बहुत बढ़ाएगा। स्पष्ट लक्ष्यों के साथ काम करने से कमिटमेंट को काम करने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी और इसका मतलब है कि प्रदर्शन में बहुत सुधार होगा। इससे अधिक, एक कठिन और विशिष्ट लक्ष्य उस काम की ओर ले जा सकता है जो एक लक्ष्य की तुलना में अधिक प्रभावी है जो बहुत अस्पष्ट या बहुत आसान है।

3. आप उन चीजों में रुचि रखते हैं जो दूसरे बहुत ज्यादा सोचते हैं।

याद रखें कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं हर किसी को खुश करने का कोई तरीका नहीं है। आपको वही करना चाहिए जो आप सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं। आलोचना के साथ धैर्यपूर्वक लेकिन दूसरों की राय का सम्मान करते हुए दूसरे लोगों की राय को आप पर ज्यादा असर न पड़ने दें। अन्यथा यह आपको डर महसूस कराएगा और बिल्कुल भी कुछ करने की हिम्मत नहीं करेगा, आपको कभी भी सफलता नहीं मिलेगी।

4. आप सब कुछ ठीक करने की कोशिश करते हैं। बिना किसी से सलाह लिए

वह कौन है जो इस तरह से एक है: वह उसके सहयोगियों है।

बहुत से लोग दुख सहते हैं और अकेले सफलता की ओर बढ़ते हैं। यह अकेले एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए अलग नहीं है। और इसे सफल करना मुश्किल होगा या उस बिंदु तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है, इसलिए आपके पास सलाह के साथ मदद करने के लिए एक काउंसलर होना चाहिए जो आपकी मदद कर सकें ये वे हैं जो आपको निर्देशित करेंगे कि आपको किस दिशा में चलना चाहिए और गलतियों से बचने में आपकी मदद करनी चाहिए। । महान प्रगति के लिए एक परामर्शदाता होना आवश्यक है। सिर्फ अकेले होने की कोशिश मत करो। क्योंकि अंत में, आपको बहुत सारे परीक्षण खोजने पड़ सकते हैं। यदि दूसरों को मदद करने की अनुमति नहीं है … तो आप मुश्किल हो सकते हैं।

5. आप समय का प्रबंधन नहीं करते हैं

यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि यह जानना कि लोग सफल होंगे एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। बहुत से लोग अक्सर कहते हैं कि सपने का पालन करना असंभव है, क्योंकि उनके पास पर्याप्त समय नहीं है। लेकिन … क्या यह सच है?

सच तो यह है कि समय वह उपहार नहीं है जो आपको किसी से मिलता है। लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे आपको खुद बनाना होगा, जैसे कि आप फ़्लिक्स देखने में बिताए गए समय को कम कर सकते हैं या कम फेसबुक खेल सकते हैं या यहां तक ​​कि जल्दी जाग सकते हैं एक स्पष्ट उदाहरण टिम कुक, एप्पल के सीईओ हैं। वह सुबह 3.45 बजे से उठा, इसलिए उसके पास ईमेल का जवाब देने का समय था। और उस काम के लिए तैयार होने का समय है जो वह प्रत्येक दिन के लिए जिम्मेदार है मत भूलो कि आपको अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करना है। यदि आप बिना किसी रुकावट के सफलता की ओर बढ़ना चाहते हैं

6. आपने सीखना बंद कर दिया

जीवन निर्वाह सफलता के लोगों की एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

अगर आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं तो आपके पास आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं होगा। चाहे वह पेशे में हो या जीवन यापन के लिए

शिक्षा भविष्य का रास्ता है। और यह भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप वर्तमान में क्या कर रहे हैं और जो आप सीखते हैं वह सीखना विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। या तो छोटी या बड़ी चीजें, या तो खुद से या दूसरे व्यक्ति से, अगर आपने सीखना बंद नहीं किया तो आप हमेशा आगे बढ़ेंगे। और सफलता के पास दृढ़ता से परे कोई रास्ता नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *