सफलता के लिए 12 टिप्स “शिक्षा”

सफलता के लिए 12 टिप्स “शिक्षा”

सफल होने के लिए सीखना मुश्किल लग सकता है। सीखने की क्षमता के अलावा अभी भी इरादे और अच्छे अनुशासन की आवश्यकता है, भले ही हमें इन चीजों के बारे में बहुत गंभीर होने की आवश्यकता नहीं है लेकिन उपयोगी टिप्स आपको आसानी से सफल होने में मदद करेंगे। चलो देखते हैं और क्या है?

1. सीखने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।

उस क्रिया के लिए लक्ष्य निर्धारित करने से उन गतिविधियों को बेहतर तरीके से बदलने में मदद मिलेगी। और सीखना भी सबसे पहले, हमें खुद का बहुत अपमान नहीं करना चाहिए। और लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें (जो एक सपना नहीं है) हमने क्या सीखा कि हमें कैसे सफल होना है? यदि आपको लगता है कि लक्ष्य आपके लिए ठीक है, तो अगला कदम एक्शन और लक्ष्यों के प्रति आत्म-विकास है

2. अध्ययन योजना

समय कीमती है और अच्छा नहीं होगा यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो परीक्षा से पहले रात को किताबें पढ़ने के लिए आता है क्योंकि यह बहुत देर हो चुकी थी एक चीज जो आपकी पढ़ाई के लिए योजना बना सकती है क्योंकि यह आपको अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए सब कुछ सुचारू बनाती है। लक्ष्य के अनुसार और साथ ही अधिक परीक्षण करने के लिए आपको आश्वस्त करते हैं

3. एक ब्रेक लें

हम अलौकिक नहीं हैं इसलिए हमेशा यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि हम लंबे समय तक अच्छा नहीं कर सकते। क्योंकि मानव मस्तिष्क अक्सर कुछ भी नहीं पर केंद्रित होता है, इसलिए आपको काम या अध्ययन से आराम करने के लिए समय-समय पर ब्रेक लेना चाहिए, जैसे टहलने जाना, व्यायाम करना, दोस्तों के साथ गपशप करना या कुछ गर्म पीना, फिर पढ़ाई पर वापस लौटना (डॉन) ‘सही समय पर आराम करना न भूलें)

4. नई तकनीकों का प्रयास करें।

हम उस युग में नहीं हैं जहाँ नोट लेने के लिए केवल पेन या पेंसिल की आवश्यकता होती है। क्योंकि ऐसी कई प्रौद्योगिकियां हैं जो आपको सीखने में मदद करेंगी, जैसे कि इंटरनेट, वीडियो, मोबाइल एप्लिकेशन आपकी मदद करने की कोशिश करते हैं जो आपको सूट करता है। क्योंकि यह बहुत उपयोगी है जैसे कि GoConqr शिक्षा वेबसाइट या एवरनोट और इजीस्टडी आदि को बचाने और योजना बनाने के लिए ऐप।

5. अपने आप को परखो

आपने कक्षा में परीक्षा पूरी कर ली है। और वह भूल गया जो उसने सीखा था (निश्चित रूप से … इसका उपयोग नहीं किया गया है। क्या यह सच है?) यह सामान्य है। लेकिन यह आपकी पढ़ाई के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए इसका उपाय यह है कि आप जिस तरह से रुचि रखते हैं और खुश हैं, उसमें सीखने का तरीका खोजें। फिर खुद को आत्मविश्वास से परखने की कोशिश करें या उन चीजों को जानें। क्या यह काफी अच्छा है? अपने आप से क्विज़ का अभ्यास करके और प्रशिक्षण को तब तक दोहराएं जब तक कि परिणाम संतुष्ट न हो जाएं यदि पहली बार अच्छा न हो तो चिंता न करें। अगले प्रशिक्षण की वजह से आप बेहतर बनने में मदद कर सकते हैं

6. स्वास्थ्य के मामलों की उपेक्षा न करें।

आप पर्याप्त नींद नहीं ले सकते। या केवल बेकार खाना खाएं (क्योंकि मेरे पास समय नहीं है) यदि यह ऐसा है, तो इसे भी बदल दें। तब आपका जीवन शरीर और मन के संतुलन में होगा। जो अच्छी शिक्षा को भी प्रभावित करता है

7. सकारात्मक विचार

आपका दृष्टिकोण सीखने का एक महत्वपूर्ण कारक है। क्योंकि यह आपके कार्यों को प्रभावित करेगा यदि आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप गलतियों के डर से कार्य नहीं करेंगे। इसलिए सकारात्मक सोचें। और अपने आप का आकलन करें कि आपके अध्ययन में सफल होने के लिए आपके पास कौन सी ताकत है इसके अलावा, सकारात्मक सोच भी आपको कम चिंतित करती है।

8. दोस्तों के साथ मिलकर जानें।

सहपाठी वे लोग होते हैं जिन्हें आपको बहुत कुछ जानना चाहिए। क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप किसके साथ काम कर सकते हैं या आसानी से अध्ययन कर सकते हैं। दूसरे पक्ष को भी सीखने के प्रति उत्साहित होने दें।

9. सबक बदलने की कोशिश करो एक कहानी है

हर कोई अच्छी कहानियों और अच्छी कहानियों को पढ़ना या सुनना पसंद करता है। अक्सर याद किया जाता है इसलिए इसे एक अच्छी कहानी बनाने के लिए आपने जो सीखा है उसे लागू करने का प्रयास करें। यह आपको गर्व महसूस कराएगा और उस एहसास को याद रखेगा।

10. सीखने की दिनचर्या बनाएँ

अध्ययन की योजना पर्याप्त नहीं हो सकती है। सीखने के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाना एक महत्वपूर्ण कारक है। एक जगह खोजने की कोशिश करें जो आपके लिए उपयुक्त हो, जैसे चुपचाप या शायद ही कभी प्रलोभन के साथ। और इसे अपनी दिनचर्या बना लें चाहे कितनी भी बार हो, आप हमेशा प्रभावी होना सीख सकते हैं।

11. एक छोटी चुनौती बनाएँ

लंबे या कठिन पाठ का अध्ययन करने पर चुनौतियाँ आपको ऊब नहीं होने देंगी। खुद को उत्तेजित करने के लिए अध्ययन करते समय चुनौतियों को खोजने की कोशिश करें।

12. एक शिक्षक से परामर्श करें।

यदि आपके पास अध्ययन करने या उस परीक्षा के बारे में कोई प्रश्न है जो आपने बनाया है तो प्रशिक्षक से परामर्श करने का प्रयास करें। क्योंकि वह आपको स्पष्ट रूप से प्रश्न समझाएगा, यह यह भी दर्शाता है कि आप उस विषय पर कितना ध्यान देते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *